Latest News
Best Investment Property In India. Powered by Blogger.

Translate

Thursday, March 7, 2019

जल्द आपके हाथ में होगा 20 रुपये का सिक्का, PM मोदी ने किया लॉन्‍च

PM and Finance Minister launches ₹20 coin https://bestinvestmentpropertyinindia.blogspot.com/

आने वाले दिनों में आपके हाथ में 20 रुपये का सिक्का होगा. यह सिक्का डिजाइन में अभी चल रहे अन्य सिक्कों से काफी अलग होगा. दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दिल्‍ली में अलग-अलग मूल्य के नए सिक्कों को जारी किया. इन सिक्‍कों में 1, 2 , 5 और 10 रुपये के अलावा बीस रुपये के नए सिक्के भी शामिल है. इन सिक्‍कों को पहचानना दृष्टिबाधित लोगों के लिए भी मुमकिन होगा.

कैसा होगा 20 रुपये का सिक्‍का

वित्‍त मंत्रालय के एक नोटिफिकेशन के मुताबिक 20 रुपये के सिक्‍के का आकार 27 एमएम होगा. वहीं इस सिक्के के 12 सिरे होंगे. हालांकि सिक्के के किनारे कोई निशान नहीं होगा. सिक्के की आउटर रिंग 65 फीसदी कॉपर, 15 फीसदी जिंक और 20 फीसदी रासायनिक तत्व ‘निकल’ होगा. जबकि अंदर की डिस्क में 75 फीसदी कॉपर, 20 फीसदी जिंक और पांच फीसदी रासायनिक तत्व ‘निकल’ होगा.


हालांकि अभी तक इसका मानक वजन कितना होगा पता नहीं चल पाया है. बता दें कि साल 2009 में केंद्र सरकार ने 10 रुपये का सिक्का जारी किया था. इसके बाद सिक्‍कों के तरह-तरह के डिजाइन आए लेकिन कोई नया सिक्‍का नहीं था. पहली बार है जब सिक्‍का जारी किया जा रहा है. बता दें कि पिछले साल RBI ने एक नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसमें 14 प्रकार के सिक्कों की वैधता यानी लीगल टेंडर जारी रहने की बात कही गई थी.

10 रुपये के सिक्‍के से कैसे अलग

20 रुपये का सिक्‍का 10 रुपये के सिक्‍के से बिल्‍कुल अलग है. 10 रुपये के सिक्‍के में आउटर रिंग 75 फीसदी कॉपर, 20 फीसदी जिंक और 5 फीसदी रासायनिक तत्व ‘निकल’ होता है. जबकि अंदर की डिस्क में 65 फीसदी कॉपर, 15 फीसदी जिंक और 20 फीसदी रासायनिक तत्व ‘निकल’ होता है. करेंसी नोट की तुलना में सिक्कों की लाइफ ज्यादा होती है और लंबी अवधि तक ये चलन में बने रहते हैं.
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

Post a Comment

Item Reviewed: जल्द आपके हाथ में होगा 20 रुपये का सिक्का, PM मोदी ने किया लॉन्‍च Rating: 5 Reviewed By: Best Investment Property In India