Latest News
Best Investment Property In India. Powered by Blogger.

Translate

Wednesday, March 6, 2019

एयर स्ट्राइक कितनी सफल? बालाकोट के जैश कैंप में बड़ी तबाही के ये हैं 10 सबूत

Indian Airforce Air Strike

आतंकी ठिकानों को तबाह करने के लिए पाकिस्तान की सीमा में घुसकर की गई एयरस्ट्राइक से देश के भीतर और बाहर दोनों जगह घमासान मचा हुआ है. पाकिस्तान इस बात को मानने के लिए तैयार नहीं है कि उसका कुछ नुकसान हुआ है तो वही देश के भीतर भी कई आवाज़ें ऐसी उठ रही हैं जो वहां तबाही का सबूत मांग रही है. लेकिन बीते दिनों में कुछ बातें ऐसी निकल कर सामने आई हैं, जो इस बात की गवाही देती हैं कि वायुसेना की एयरस्ट्राइक से आतंक के अड्डे तबाह तो जरूर हुए हैं.

1. नेशनल टेक्निकल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (NTRO) के सर्विलांस से खुलासा हुआ कि जब बालाकोट में भारतीय वायुसेना ने एयर स्ट्राइक की, उस समय वहां पर 280 से ज्यादा मोबाइल एक्टिव थे.

2. वायुसेना ने एयरस्ट्राइक ने बयान दिया कि हमें जो टारगेट मिला था, हमने उसे ध्वस्त किया है. वायुसेना का मिशन 100 फीसदी सफल रहा है.

3. बालाकोट में जिस जगह कार्रवाई की गई वहां पर जैश-ए-मोहम्मद का मदरसा था. मदरसा तालीम-उल-कुरान के छात्र ने इस बात की पुष्टि भी की थी कि उन्होंने 26 फरवरी की सुबह वहां पर धमाके सुबह थे, जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया था.

4. एयरस्ट्राइक के बाद जब हर कोई सबूत ढूंढ रहा था तब कुछ पाकिस्तानी यूजर्स ने ट्विटर पर लिखा था कि 26 फरवरी के बाद उन्होंने बालाकोट में 10 एम्बुलेंस भी देखे थे.

5. न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स ने भी दावा किया था कि कई स्थानीय निवासियों ने इस बात की पुष्टि की थी उस मदरसे में जैश का आतंकी अड्डा है और भारतीय वायुसेना ने उन्हें निशाना बनाया. इस दौरान उन्हें बम धमाकों की आवाज़ भी सुनाई दी थी.

Air Strike Balakot

6. पाकिस्तानी मीडिया ने भी अपनी कई रिपोर्ट्स में इस बात का दावा किया है कि बालाकोट में भारतीय वायुसेना ने कार्रवाई की. हालांकि, उनकी मीडिया ने हर बार ये ही बताया कि वहां अधिक नुकसान नहीं हुआ है.

7. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स ने स्थानीय निवासियों के हवाले से बताया था कि भारत की एयरस्ट्राइक के बाद पास के ही सैन्य अस्पताल और एबटाबाद के अस्पतालों में कई बेड रिजर्व कर दिए गए थे. हालांकि, किसी भी सरकारी पक्ष ने इस बात की पुष्टि करने से इनकार किया था.

8. पाकिस्तानी सेना ने एयरस्ट्राइक के ठीक बाद वर्ल्ड मीडिया को बालाकोट ले जाने का न्योता दिया था. लेकिन ये भी कहा था कि वह तुरंत नहीं बल्कि एक दिन बाद ले जाएंगे. जाहिर है कि सेना वहां से सबूत मिटाना चाहती थी. इसके अलावा जब मीडिया को जाने दिया तो मदरसे के क्षेत्र से काफी दूर तक ही जाने दिया गया.

9. एयरस्ट्राइक के बाद जैश-ए-मोहम्मद के कमांडर का एक ऑडियो सामने आया था. जिसमें उसने इस बात को कबूला था कि भारत के हमले में उनका बड़ा अड्डा तबाह हुआ है. हालांकि जो इस बात की पुष्टि करता है कि भारत के हमले से आतंकी सिहर गए हैं.

10. पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र में भारत के खिलाफ बालाकोट में पेड़ों को नुकसान पहुंचाने को लेकर कार्रवाई कर रहा है. बता दें कि जैश का अड्डा जंगलों में था, जाहिर है कि अगर अड्डों पर हवाई हमले हुए थे तो वहां मौजूद पेड़ों पर भी असर हुआ ही था.
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

Post a Comment

Item Reviewed: एयर स्ट्राइक कितनी सफल? बालाकोट के जैश कैंप में बड़ी तबाही के ये हैं 10 सबूत Rating: 5 Reviewed By: Best Investment Property In India